-->
कही आप डिप्रेशन जैसी बिमारी से पीड़ित तो नहीं, जानिए इसके लक्षण

कही आप डिप्रेशन जैसी बिमारी से पीड़ित तो नहीं, जानिए इसके लक्षण


विश्व स्वास्थ संगठण आगाह कर चुका है कि डिप्रेशन २०२० तक दुुनिया कि दुुसरी बडी बिमारी बन जाएँगी लेकीन हम मे से बहुत से लोग जानते ही नही कि डिप्रेशन कैसे  पहचाने जानकार कहते है कि अगर समय पर डिप्रेशनसे गुजर रहे व्यक्ती से मेलजोल बढाया जाए तो इससे उबरने मे बडी मदद हो सकती है.


डिप्रेशन के कुछ खास लक्षण होते है आएये इनपर नजर डालते है.

उच्च शिक्षा के बावजुद लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे है.इस से यह पता चलता है कि केवल फॉर्मल एज्युकेशन काफी नही है Emotional Intelligence, Stress Management, Frustration Talerance, mind programming, communication जैसे व्यक्तीत्व का विकास होना जरुरी है, लोग इतने कामयाब होने के बावजुद अपनी जिंदगी कि कुछ हालात पर जब हल नही निकाल पाते तब बडा नुकसान उठाते है.

  •  कही आप भी डिप्रेशन के शिकार तो नही, यह है लक्षण:-

डिप्रेशन या अवसाद ऐसी समस्या है जिसके बारे मे कोई बात नही करता और यही इसके समाधान मे बडी बाधा है.

  • उदासी और खालीपन:-


अगर आपके अक्सर मन मे खालीपन और उदासी महसुस हो तो इसे अनदेखा न करे इसके साथ अगर खुद से नफरत हो जाए और लगने लगे कि दुनिया मे आपकी कोई अहमियत नही है तो समझ जाईए आप डिप्रेशन का शिकार हो चुके है.

  • घर से बाहर निकलने कि इच्छा ना हो:-

बस आप अपने घर मे अकेले रहना चाहे और बाहर जाकर लोगो से घुलना मिलना ना चाहे तो बहुुत मुमकीन है कि आपके मन मे अवसाद घर कर रहा है.

  • अनिदा कि परेशानी :-

अगर आपको लंबे समय से नींद नही आरही  या रातों को नींद उचट जाए फिर नींद नही आए तो समझीए  यह डिप्रेशन कि निशानी है. समय रहते इसका निवारण खोजने कि कोशीश करे.

  • बिस्तर से उठने का जी न करे.:-

कभी कभी तो ठिक है लेकीन अगर अकसर रात भर सोने के बावजुद बिस्तर से उठने का मन न करे तो यह सामान्य नही है. आप खुद को दुनिया से दुुर करने कि कोशीश कर रहे है.

  •  किसी एक चिज पर फोकस न कर पाए.:-

जब आप आसानी से एकाग्र न हो पाए या बार बार रोजमर्रा के कामों मे भी आपकी एकाग्रता भंग होने लगे तो समझ जाए कि ये डिप्रेशन के लक्षण है.

  • एंग्जाइटी और मुड खराब होना :-


अगर आप हमेशा नर्वस महसुस करे, तनाव मे रहे और लगता रहे कि कही कुछ गडबड होने वाला है तो बहुत मुमकीन है कि यह डिप्रेशन के लक्षण है. इसके अलावा बिना किसी बात के मुड खराब होना भी डिप्रेशन के संकेत है.

  •  खुदकुशी के खयाल :-


अगर किसी को बार बार अपना जिवन खत्म करने का खयाल आए और लगे कि अब मेरे जिवीत रहने का कोई कारण नही है तो यह संकेत है कि आप गंभीर डिप्रेशन का शिकार है.सही समय पर डॉक्टर्स कि सलाह लेकर इससे बचा जा सकता है.
-Writter, Syeda Farheen Adv Sajed,  
 Psychologist/ Counselor  
Email Id : sdfarheen2012@gmail.com
Mobile No.9923513979 

1 Response to "कही आप डिप्रेशन जैसी बिमारी से पीड़ित तो नहीं, जानिए इसके लक्षण "

Recent

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article