-->
बड़ी खबर : साल २०२० में सिर्फ ४ महीने के अंदर पूरा किया जाएगा एनपीआर, काम करने की सरकार की बढ़ेंगी रफ़्तार

बड़ी खबर : साल २०२० में सिर्फ ४ महीने के अंदर पूरा किया जाएगा एनपीआर, काम करने की सरकार की बढ़ेंगी रफ़्तार

31 जुलाई 2019 को रजिस्ट्रार जनरल ऑफ सिटीजन रजिस्ट्रेशन ने एनपीआर तैयार करने और अपडेट करने के लिए अधिसूचना जारी की थी । इसके लिए समयावधि १ अप्रैल २०२० से ३० सितंबर २०२० के बीच घोषित की गई थी। एनपीआर अभ्यास के अनुसार, "संग्रह के लिए प्रत्येक घर में जाकर (असम को छोड़कर) पूरे देश में एक संमिश्रण किया जाएगा।


क्या है राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर ?
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) भारत में रहने वाले सभी लोगों की एक सूची है और इसमें नागरिकों और गैर-नागरिकों दोनों को भी शामिल किया गया है। यह परिभाषा गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू के उस बयान पर आधारित है, जो राज्य सभा में एक प्रतिक्रिया के रूप में 26 नवंबर 2014 को गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी किया गया था । इसमें कहा गया है कि "एनपीआर हर सामान्य निवासियों की नागरिकता की स्थिति को सत्यापित करके भारतीय नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरआईसी) के निर्माण की दिशा में पहला कदम है। प्रेस सूचना ब्यूरो भारत सरकार गृह मंत्रालय की रिपोर्ट देखिये जिसमे कहा गया है की एनपीआर यह एनआरसी का ही एक भाग है 
डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करे
https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=111934


0 Response to "बड़ी खबर : साल २०२० में सिर्फ ४ महीने के अंदर पूरा किया जाएगा एनपीआर, काम करने की सरकार की बढ़ेंगी रफ़्तार "

टिप्पणी पोस्ट करा

Recent

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article